Thursday, March 19, 2009

ढोल वाली माँ को सलाम

ढ़ोल वाली माँ


मैंने देखा है उसे दस किलो का ढोल अपने कंधे पर टाँग बजाते हुए। हर तीज, त्योहार एवं विवाह आदि समारोह में वह दिख जाती है, शहर की गलियों को अपनी इच्छाशक्ति के कदमों से नापते हुए। तीस सालों से यह क्रम जारी है, लेकिन उसके चेहरे पर प्रसन्नाता एवं संतुष्टि के मिले-जुले भाव अब भी वैसे ही दिखाई देते हैं, जैसे पहले थे। गाँव में रहते हुए जातिगत भेदभाव का सामना उसे भी करना पड़ा, परंतु उसकी व्यवहार-कुशलता की हर कोई दाद देता है।
उसने नहीं बजाया था ढोल कभी अपने पिता के घर। अपने पिता की सबसे लाड़ली थी वह। पाँच भाई-बहनों में सबसे छोटी। लेकिन पति के घर कदम रखते ही उसका वास्ता पड़ा जीवन के भयावह यथार्थ से। कठिनतम परिस्थितियों से उसे दो-चार होना पड़ा। दो जून की रोटी जुटाने और परिवार की गाड़ी को सही दिशा में ले जाने की सोच उसने टाँगा ढोल अपने कंधे पर। समय गुजरने के साथ उसे बजाना भी आ गया। और फिर हुआ सफर शुरू जीवन के तमाम झंझावातों से जूझते हुए पति के साथ कदमताल करने का। आर्थिक अभाव, रूढ़ियों में जकड़ा परिवार, बात-बात पर क्रोध करने वाला पति और शादी के छः साल तक कोई संतान न होने के कारण ताने कसने वाला तथाकथित समाज। सबकुछ सहती गई वो। इस उम्मीद में कि कभी तो उसे औलाद का सुख मिलेगा और वह समय भी आया जब उसके घर बेटा हुआ। वह भी कई मन्नातों और पूजा-अर्चना के बाद।
समय गुजरने के साथ उसके घर-आँगन में एक-एक कर तीन बेटियों की किलकारियाँ भी गूँजी। ढेरों सपने बुनते हुए और लगातार मेहनत करते हुए वह अपने बच्चों को पढ़ाती रही। शादी-ब्याह, मन्नात, तीज-त्योहार पर ढोल बजाते हुए वह चलती रही अपनी राह। इस बात की संतुष्टि उसे सदैव रही कि अभावों एवं दुःख के बादलों के बीच भी उसके बेटे-बेटियाँ अपनी पढ़ाई कर रहे हैं। कभी नमक-मिर्च के साथ अपना दिन काटती तो कभी मूसलधार बरसते पानी में खपरैल से बहती धारा के बीच एक कमरे में अपने बच्चों को समेटे वह ढोल वाली "माँ" तब बहुत खुश होती थी जब कोई उससे कहता कि "तुम्हारा बेटा पढ़ने में बहुत होशियार है।" अपने परिवार की समृद्धि और सुनहरे भविष्य की उम्मीदें अपने एकमात्र बेटे में ढूँढती थी वो। उसके बेटे ने भी दसवीं तक की शिक्षा लेने के बाद अपनी जिम्मेदारियों को समझा और अपना खर्चा खुद निकालकर परिवार को सहयोग करने लगा। जिम्मेदारी का अहसास तो उसे तभी हो गया था जब उसने होश संभाला था। त्याग की भावना भी उसमें अपनी माँ से ही आई। एक ठेठ देहाती गाँव के अत्यंत अल्पशिक्षित एवं सामाजिक रूप से पिछड़े परिवार के लिए निःसंदेह यह एक बड़ी बात थी कि वहाँ पढ़ाई के महत्व को समझा जाने लगा। इसके पीछे "ढोल वाली माँ" की दूरदृष्टि ही थी। वह आज एक ऐसे उच्च शिक्षित बेटे की माँ है, जिसके पास पद भी है और प्रतिष्ठा भी। उसकी तीनों बेटियाँ स्नातक स्तर तक शिक्षित हैं और अपनी घर-गृहस्थी तो संभाल ही रही हैं, साथ ही करियर भी। लेकिन ढोल वाली माँ अभी भी वैसी की वैसी ही है। अपने बच्चों के बार-बार मना करने के बावजूद यदा-कदा ढोल उसके कंधे पर दिख ही जाता है। जैसे ही वह कीमची मारती है उसकी थाप लोगों को एक संदेश दे जाती है- संदेश... अँधेरे से लड़ते रहने का...। बाधाओं को पार करके अनवरत चलते रहने का। जीवन में बिना कुछ किए जिन्हें सब कुछ मिल जाता है, वे उसका मोल नहीं जानते। पैतृक संपत्ति के बल पर ऊँचे ओहदे हासिल करने वाले क्या समझेंगे उस ढोल वाली माँ की सफलताओं को। उसकी उपलब्धियाँ किसी भी प्रबंधक अथवा अधिकारी से कमतर नहीं। वह ढोल वाली माँ आदर्श है कई माँओं की। ऐसी माँ को हजारों सलाम।

No comments: