Sunday, August 24, 2008

एसएमएस पहुंचाएगा 'उनके' दिल तक

अगर आप अपनी ड्रीम गर्ल तक अपने दिल की बात पहुंचाना चाहते हैं, तो फोन कॉल की बजाय टेक्स्ट मेसेज का सहारा लीजिए। एक सर्वे से पता चला है कि महिलाएं उन पुरुषों को दिल दे बैठती हैं, जो उन्हें मेसेज के जरिए अपने दिल की बात बताते हैं: हाल ही में किए गए एक सर्वे के मुताबिक, जो लोग मेसेज में विटी टेक्स्ट लिख सकते हैं, उन्हें खूबसूरत महिलाएं बहुत पसंद करती हैं। सिर्फ बुद्धिमानी से भरे हुए टेक्स्ट मेसेज में वह ताकत है, जो किसी भी पुरुष को अपनी ड्रीम गर्ल के नजदीक ले जा सकती है। जिन लोगों को इस बात पर यकीन नहीं हो रहा है, उन्हें बता दें कि पोल में शामिल ज्यादातर महिलाओं ने माना कि उनका कोई पुरुष साथी उन्हें किस तरह के मेसेज भेज रहा है, उसके आधार पर वे उसके कैरेक्टर का आकलन करती हैं। दरअसल, महिलाएं अपने पुरुष साथियों की ओर से मेसेज रिसीव करने में ज्यादा कंफर्टेबल महसूस करती हैं। दस में से नौ लड़कियों ने खुले दिल से स्वीकार किया कि अगर कोई लड़का उनका नंबर लेता है, तो वे चाहती हैं कि वह उन्हें मेसेज करे क्योंकि फोन पर बात करने से ज्यादा मजा उन्हें मेसेज पढ़ने में आता है। अब तक आप मेसेज के महत्व को समझ चुके होंगे, लेकिन अगर आप यह सोच रहे हैं कि मेसेज के लिए कैसी भी भाषा का इस्तेमाल किया जा सकता है, तो आप गलत हो सकते हैं। दरअसल, महिलाएं स्पेलिंग और ग्रामर की गलतियों पर बहुत ज्यादा ध्यान देती हैं।
सर्वे में शामिल 41 प्रतिशत महिलाओं ने माना कि मेसेज में ग्रामर या स्पेलिंग की गलतियां उन्हें बिल्कुल पसंद नहीं। हालांकि अगर मेसेज में स्लैंग का इस्तेमाल किया जा रहा है, तो उन्हें कोई दिक्कत नहीं है। करीब 61 प्रतिशत महिलाएं ऐसे पुरुष के साथ डेटिंग पर जाना चाहेंगी, जिसके मेसेज में एक सादगी से भरी शरारत छिपी हो।
सर्वे में भाग ले चुकी अमांडा कहती हैं, 'मेरे बॉयफ्रेंड ने एसएमएस के जरिए ही मेरा दिल जीता। वह फोन पर बातचीत करने की तुलना में टेक्स्ट मेसेज के माध्यम से अपने दिल की बात ज्यादा अच्छे तरीके से कह पाता है। वह अक्सर एसएमएस के माध्यम से मुझे हिंट दिया करता था। उसके इसी स्टाइल पर मैं फिदा हो गई।' एसएमएस करने के लिए आजकल जिस शॉट लैंग्वेज का इस्तेमाल किया जा रहा है, वह भी महिलाओं को ज्यादा रास नहीं आती। पोल में शामिल 63 प्रतिशत महिलाओं ने इस तरह की भाषा को सिरे से नकार दिया। इस पोल को कराने वाली संस्था के प्रवक्ता विलियम ओस्ट्रॉम कहते हैं, 'सिंगल पुरुषों को अपने टेक्स्ट स्किल्स पर खास ध्यान देना चाहिए क्योंकि महिलाएं इन्हें बेहद महत्व देती हैं। दरअसल, मेसेजिंग के दौरान पुरुषों पर प्रेशर कम रहता है और वे अपने दिल की बात को ज्यादा विश्वास के साथ कह पाते हैं, जबकि फोन पर बातचीत के दौरान ऐसा संभव नहीं हो पाता।'

No comments: