Sunday, August 31, 2008

गोलियां जो बदल देंगी जिंदगी

चिकित्सा के क्षेत्र में दिन-प्रतिदिन हो रही खोजों ने नई संभावनाओं को जन्म दिया है। वैज्ञानिकों की कोशिश अब ऐसी बीमारियों पर जीत हासिल करने की है जो अब तक असाध्य मानी जा रही थीं। इसके अलावा रोजमर्रा की जिंदगी में आने वाले परेशानियों को हल करने के लिए भी इंसान विज्ञान की ओर देख रहा है। इस दिशा में हुए प्रारंभिक प्रयोगों ने ये संभावनाएं जगाई हैं कि भविष्य में व्यक्ति महज एक छोटी सी गोली खाकर अपनी परेशानियों से निजात पा सकता है।ये गोलियां वाकई जादू की पिटारा साबित हो सकती हैं। मेडिकल साइंस अब ऐसी गोलियों को विकसित करने के करीब पहुंच गया है जो जिंदगी को बदल डालेंगी। इनमें से कुछ गोलियां ऐसी हैं जो आज के दौर में जानलेवा बन चुकी बीमारियों के खिलाफ इंसान का ‘कवच’ बनेंगी। उम्र पर एक हद तक जीत हासिल करने वाली गोली के अलावा याददाश्त को तेज करने और जिम की घंटों की मशक्कत से निजात पाकर शरीर को स्लिम बनाने वाली गोलियां भी भविष्य में बड़ा धमाका करेंगी। आइए नजर डालते हैं कुछ ऐसी खास गोलियों पर, जो इंसान की जिंदगी के खुशियों के रंग को और गहरा कर सकती हैं..

कैंसर रूपी मौत से पूर्व बचाव:कैंसर के खिलाफ जंग ने अब नया मोड़ ले लिया है। वैज्ञानिकों ने अपना ध्यान अब कैंसर से जीवन को बचाने के बजाय इससे बचाव के लिए शरीर को पहले से ही तैयार करने पर केंद्रित किया है। यह वैक्सीन शरीर को कैंसर से लड़ने के लिए तैयार करेगा। यह शरीर के नैसर्गिक इम्यून सिस्टम (प्रतिरक्षा तंत्र) को इतना मजबूत बना देगा कि कैंसर सेल्स इस पर हावी नहीं हो सकेंगी और शरीर कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचा रहेगा। शोधकर्ताओ ने इस दिशा में मजबूती से कदम बढ़ाते हुए मेलेनोमा युक्त वैक्सीन का कामयाब परीक्षण भी किया है। अभी कैंसर से लड़ने वाले इम्यून सेल्स विकसित किए जाने पर काम चल रहा है। एक शोधकर्ता के अनुसार अब तक के परिणाम उत्साहवर्धक रहे हैं और वह दिन दूर नहीं है जब आप एक ‘जादुई’ गोली लेकर ही खुद को कैंसर से दूर रख पाएंगे।

पुरुष खुद करेंगे बर्थ कंट्रोल:सेक्स की इच्छा जाग्रत करने वाली छोटी सी गोली वियाग्रा सुपरहिट साबित हुई है। इसने कई निराश जिंदगियों में जोश भरने का काम किया है। फार्मास्यूटिकल वल्र्ड अब ऐसी गोली विकसित करने जा रहा है जिसे खाकर पुरुष बर्थ को कंट्रोल कर सकेगा। हार्मोस आधारित यह गोली वीर्य के उत्पादन को प्रभावित करने के साथ ही इसको स्खलित होने से भी रोकेगी। वैसे तकनीकी और सामाजिक कारणों के चलते इस शोध को उत्साहवर्धक प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

वर्जिश का काम करेगी गोली:जिम में जाकर समय-पैसा खर्च करने की भविष्य में शायद आपको जरूरत न पड़े। जिम की वर्जिश जैसा असर देकर शरीर को स्लिम-ट्रिम बनाने वाली इस गोली पर काम किया जा रहा है। कैलीफोर्निया में चूहों पर किए गए परीक्षण के परिणाम आशा से भरे रहे हैं। गोली के प्रभाव से न केवल इन चूहों ने फैट बर्न किया है बल्कि मूवमेंट में भी तेजी आई है। खास बात यह कि इस गोली की मदद से आप सिक्स पैक एब्स भी बना सकते हैं।

भुलक्कड़ों के लिए उपयोगी:आपाधापी भरे युग में छोटी-छोटी बातों को भूलना आम है। कई बार आप कार की चाबियों को कहीं रखकर भूल जाते हैं तो कभी चश्मा आंखों पर होने के बावजूद तलाशते घूमते हैं। वैज्ञानिक अब ऐसी गोली विकसित करने में जुटे हैं जो किसी भी बात को भूलने के लिए जिम्मेदार न्यूरोट्रांसमीटर को चुस्त-दुरुस्त रखेगी। अल्जाइमर्स और मानसिक रूप से अशक्त लोगों के लिए यह गोली खास उपयोगी होगी।

नशे से निजात दिलाएगी गोली:न्यूरोसाइंस के क्षेत्र में हुए विकास के अनुसार नशे और ड्रग्स की आदत व्यक्तिगत कमजोरी के बजाय बीमारी का रूप लेती जा रही है। ऐसे में नशे की लत का पैथोलॉजी की तरह उपचार करने के उपाय तलाशे जा रहे हैं। इस दिशा में कुछ कामयाबी भी मिली है। उम्मीद है कि जल्द ही ऐसी गोली का विकास हो सकेगा जो नशे की अति को नियंत्रित करेगी। वैज्ञानिकों ने अपना ध्यान न्यूरोट्रांसमीटर डोपामाइन और इसे निषेध करने वाले तत्व पर केंद्रित किया है। वास्तव में डोपामाइन ही वह कैमिकल है जो नशे में आनंद की अनुभूति कराता है।

काबू में कीजिए उम्र: जवान बने रहने की चाहत महिला और पुरुष, दोनों में रहती है। चेहरे पर पड़ने वाले उम्र के असर को लोग अभी मेकअप से छुपाने की कोशिश करते हैं, लेकिन फ्लोरिडा में उम्र को जीतने की दिशा में प्रयोग किए जा रहे हैं। ऐसी गोली तैयार की जा रही है जो आपके चेहरे पर उम्र के बढ़ते प्रभाव को रोकने का काम करेगी। गोली यह काम उम्र बढ़ने के लिए जिम्मेदार जीन को कंट्रोल करके अंजाम देगी। वाइन में मौजूद कै मिकल ‘रिव्रिटोल’ से तैयार यह गोली डाइट की कैलोरीज को नियंत्रित करने का काम करती है। चूहों पर तो इसका कामयाब प्रयोग किया जा चुका है, मनुष्य पर इसका परीक्षण अभी बाकी है।

पायल के लिए फिल्म बनाएंगे राहुल

' बिग बॉस' में जेड गुडी तो कैंसर की वजह से पायल रोहतगी का साथ छोड़ कर चली गई। ऐसे में पायल अपने को बड़ा अकेला फील कर रही थी और गुडी के जल्द वापस लौटने की दुआ कर रही थी। खबर है कि अब उनका अकेलापन दूर हो गया है। उन्हें राहुल महाजन के रूप में नया साथी मिल गया है। आजकल वह राहुल के साथ डेटिंग कर रही हैं और दोनों के बीच काफी गहरी दोस्ती हो गई है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पायल के शो पर आने से पहले राहुल ने दूसरे लोगों से उनके आने के बारे में शर्त भी लगाई थी। पिछले दिनों अपनी वाइफ से तलाक लेने वाले राहुल आजकल अपने लिए नए पार्टनर की तलाश में थे। शायद पायल को देखकर उनकी तलाश पूरी हो गई है। अब राहुल दूसरे प्रड्यूसर बॉयफ्रेंड्स की तरह पायल के लिए एक प्रॉडक्शन हाउस खोलने का प्लान बना रहे हैं। इस प्रॉडक्शन हाउस में राहुल की पार्टनर राखी विजयन हैं। 'हम पांच' सीरियल में स्वीटी का रोल करने वाली राखी रवीना टंडन की सिस्टर-इन-लॉ हैं। यह प्रॉडक्शन हाउस पायल को अपनी फिल्मों में बतौर हीरोइन प्रमोट करने के लिए काम करेगा। वैसे, अगर राहुल पायल की पिछली फिल्मों से कोई आइडिया लेना चाहेंगे कि वह किस तरह के रोल करती हैं, तो उन्हें 2004 में आई फिल्म 'तौबा-तौबा' ही नजर आएगी। पायल के लीड रोल वाली इस सेमी पोर्न फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कलेक्शन की थी।अब राहुल खुद ही आइडिया लगा सकते हैं कि पायल को किस तरह की फिल्में सूट करती ह
योग भगा सकता है रोग: सुनील शेट्टी
फिल्मी दुनिया का सुनील शेट्टी एक जाना पहचाना नाम है। बतौर अभिनेता अपनी अभिनय का लोहा वह बहुत बार मनवा चुके हैं। शायद आपको हैरानी हो, लेकिन अध्यात्म की शक्ति में इस मसल्स मैन को भी पूरा विश्वास है। सुनील रोजाना करीब आधा घंटा अपने चित को शांत कर मन की गहराई में खो जाते हैं, जो ना केवल शेट्टी को रिलैक्स प्रदान करता है ब्लकि स्फूर्ति और नया जोश भी प्रदान करता है। सुनील मानते हैं की कोई ना कोई पावर जरूर इस धरती पर मौजूद है जिसके सहारे इस धरती पर बैलेंस बना हुआ है। अध्यात्म हमें अंदर से मजबूत करता है। तनाव भरी ज़िदगी में हल्कापन महसूस कराने में सहयोग प्रदान करता है।
सुनील मानते हैं कि अध्यात्म के तरीके भले ही अलग हों, लेकिन सबका जरिया ज़िदगी को एक बेहतर दिशा प्रदान करना है। आपने महसूस किया होगा कि जब भी हम कोई अहम फैसला लेने वाले होते हैं तो हम अपने दिल की जरूर सुनते हैं और दिल जो भी दिशा प्रदान करता है, अक्सर उसी का अनुसरण हमारे लिए भविष्य में बेहतर रहता है, ये क्या है? ये कहीं ना कहीं आपकी विल पावर या मन की शक्ति ही है जो कोई भी फैसला लेने में आपका सहयोग जरूर करती है, जिसे अध्यात्म के जरिए ही मजबूत किया जा सकता है। इसके लिए किसी तरह की प्रैक्टिस की जरूरत नहीं ब्लकि धीरे-धीरे आपका ध्यान उस ईश्वर की महिमा में लगने लगता है, जिसे दुनिया का रचियता भी माना जाता है।
अगर आप ईश्वर पर विश्वास करते हैं तो यकीनन आपका विश्वास अध्यात्म में भी बढ़ जाता है। आप जानते ही हैं कि फिल्म अभिनेता होने के साथ-साथ मैं एक बिज़नस मैन भी हूं, दोनों पेशा एक साथ चलाना काफी मुश्किल हो जाता है, इतनी थकान हो जाती है कि उसको शब्दों में कह पाना काफी मुश्किल है, लेकिन आधा घंटे का मेडिटेशन मुझमें इतनी स्फूर्ति पैदा कर देता है कि घटों की थकान चुटकी बजाते ही खत्म हो जाती है। योग गुरू बाबा रामदेव से भी शेट्टी काफी प्रभावित हैं। उनका मानना है कि लाखों श्रदांलुओं की संख्या रामदेव जी ने यूं ही नहीं पार कर ली है। कहीं ना कहीं उनके कपालभाती में कोई ना कोई ताकत जरूर है, जिसके चलते उन्हें देश ही नहीं विदेश में भी काफी पसंद किया जा रहा है। हां, वो बात अलग है कि कि शेट्टी खुद योग नहीं करते इसकी बजाय उन्हें जिम में पसीना बहाना ज्यादा अच्छा लगता है। अब सुनील ने अपना वजन काफी कम कर लिया है, जिसका श्रेय वो मेडिटेशन को ही देते हैं। ऐसा नहीं है सुनील अकेले ही मेडिटेशन करते हैं, इसमें उनका साथ उनकी बीवी बखूबी निभाती हैं।

मैं करीना को लेकर पजेसिव हूं : सैफ
अभी हाल ही में एक टूथपेस्ट कांटेस्ट में सैफ अली खान बतौर गेस्ट पहुंचे थे। वहां वह कांटेस्ट विनर से मिलने पहुंचे थे। वहां सैफ ने सभी का वेलकम बड़ी-सी हंसी के साथ किया। उनसे हुई बातचीत के मुख्य अंशः
खबर है कि आपको भीगने से एलर्जी है और एक फिल्म की शूटिंग में बारिश के सीन शूट करते समय आप अनकंफर्टेबल फील कर रहे थे?
मुझे बारिश में भीगना बिल्कुल भी पसंद नहीं है। मैं भीगने पर खुद को अनकंफर्टेबल फील करता हूं, इसलिए मैं हमेशा कोशिश करता हूं कि बारिश से दूर ही रहूं।
आपने अपना 38 वां जन्मदिन कैसे सेलिब्रेट किया? क्या इस साल कोई प्लानिंग की है?
मैंने अपना जन्मदिन अपने परिवार और दोस्तों के साथ मनाया। इस पार्टी में सिर्फ मेरे करीबी लोग ही शामिल थे। इस साल मेरा मोटो है कि मैं अपनी सेहत, दौलत और बुद्धि को बढ़ाऊं।
आपने एक इंटरव्यू में कहा था कि मुंबई में मुसलिम लोगों को घर मिलने में बहुत ही दिक्कत का सामना करना पड़ता है?
हां, मैंने यह टिप्पणी दी थी, मगर आज इस विषय पर बात करने का समय नहीं है। वैसे यह टिप्पणी किसने दी यह जानने से ज्यादा जरूरी है कि बात की सच्चाई को जानना। वैसे भी यह एक सेंसटिव इश्यू है, इसलिए इसे इग्नोर करना ही बेहतर होगा। यहां मैं टूथपेस्ट कांटेस्ट में आया हूं, तो आप उस बारे में ही सवाल करें।
कांटेस्ट विनर के साथ आपकी मिटिंग कैसी रही?
कांटेस्ट के जरिए फैन्स न केवल अपने पसंदीदा सेलिब्रिटी से मिल सकते हैं, बल्कि उन्हें वहां बात करने का मौका भी मिलता है। मुझे कांटेस्ट के विनर (विनर की तरफ देखते हुए) से मिलकर बहुत अच्छा लगा। हम दोनों ने कुछ समय तक बात भी की।
क्या आपको लगता है फैन्स से मिलने का सबसे बेहतर जरिया टॉक शो और गेम शो हैं, जैसा कि बाकी एक्टर कर रहे हैं?
आज एक्टर्स के पास फिल्म, स्टेज शो, सीरियल और गेम शो जैसे बहुत से मौके हैं और गेम शो वह टॉक शो भी उनमें से एक है। यह भी एक मजेदार काम है। मैं भी काफी लंबे समय से ऐसे शो में काम करने का इच्छुक हूं, मगर वह मेरे टेस्ट का होना चाहिए। हो सकता है कि मैं आपको किसी टॉक शो, गेम शो या रियलिटी शो को करते हुए दिख जाऊं। लेकिन फिलहाल अभी मेरे पास कोई भी अच्छा ऑफर नहीं आ रहा है, जिसे मैं करने की सोचूं।
आपने नया हेयर कट करवाया है?
मैंने अभी कोई नया हेयर कट नहीं करवाया है, बल्कि एक शूटिंग के लिए हल्के से बाल कटवाए हैं।
क्या सिल्वेस्टर स्टैलन स्टालवन ने आपको बाजू पर करीना का टैटू बनाने की सलाह दी?
आप से यह किसने कह दिया। उन्होंने मुझे ऐसा कुछ नहीं कहा था। दरअसल उन्होंने अपने शोल्डर पर अपनी पत्नी का बहुत ही खूबसूरत टैटू बनवाया हुआ है। यही वजह थी कि उन्होंने मुझे डार्क टैटू बनवाने की सलाह दी। इस विषय पर हमने काफी समय तक बात की। वह बहुत ही अच्छे इंसान है। उन्होंने ने केवल मुझे टैटू बनवाने की सलाह दी, बल्कि अपने टैटू आटिर्स्ट से मेरे लिए टाइम भी लिया।
आप करीना को लेकर बहुत ही पजेसिव हैं। क्या यह सही है?
हां यह सही है कि मैं करीना को लेकर बहुत ही पजेसिव हूं। मगर वैसे नहीं जैसा कि दिखाया जा रहा है। मैं खुद ऐसी अफवाहें सुनकर हैरान हो जाता हूं। लेकिन मैं नहीं समझता कि मुझे किसी को कोई सफाई देने की आवश्यकता है। क्या अब हम टूथपेस्ट और कांटेस्ट विनर के बारे में बात कार सकते हैं...

No comments: