Tuesday, September 23, 2008

पैसा ससुरालियों ने हड़पा
घोड़ी बछेड़ा गांव में किसान आंदोलन में मारे गए कृष्ण कुमार की विधवा ने डीएम से शिकायत कर आरोप लगाया कि शासन की ओर से मिला 21 लाख रुपये का मुआवजा उसके ससुराल वालों ने हड़प लिया है। डीएम ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं।
तहसील दिवस के दौरान खैरपुर गुर्जर गांव के किसानों ने मंगलवार को जिलाधिकारी से शिकायत करते हुए कहा कि प्राधिकरण ने गांव के मूल किसानों की आबादियों का अधिग्रहण कर लिया है। वहीं बाहरी लोगों की कई-कई बीघा जमीन आबादी के नाम पर छोड़ दी गई हैं। जिलाधिकारी ने मामले की जांच के आदेश एडीएम प्रशासन ओपी आर्या को सौंपते हुए निर्देश दिए कि बाहरी लोगों के खसरा नंबरों का पता लगाकर उनका अधिग्रहण किया जाए। खैरपुर गांव के लोगों ने कहा कि प्राधिकरण ने उनके साथ सौतेला व्यवहार किया है। पंद्रह दिन पहले जिन लोगों ने जमीन खरीदकर मकान बनाया था, उसको अधिग्रहण से मुक्त कर दिया गया है। वहीं गांव के मूल किसानों की ऐसी आबादी को अधिग्रहीत कर लिया गया है, जो ग्रेटर नोएडा के गठन से पहले की बनी हुई है।
घोड़ी बछेड़ा गांव में किसान आंदोलन के दौरान मारे गए कृष्ण कुमार की विधवा बबीता ने आरोप लगाया कि प्राधिकरण व शासन द्वारा उपलब्ध कराई कई 21 लाख रुपये की आर्थिक सहायता का चेक उसके ससुराल वालों ने जबरन छीन लिया है। परिवार के लोग बैंक से पैसे निकालकर उसकी बर्बादी कर रहे हैं। इस पर जिलाधिकारी ने सिंडीकेट बैंक के मैनेजर को आदेश देते हुए आगे से भुगतान करने पर रोक लगा दी। साथ ही एसडीएम संजय चौहान को आदेश दिए कि अब तक निकाली गई धनराशि को वापस विधवा के खाते में जमा कराया जाए। जारचा गांव के किसानों ने शिकायत दर्ज कराते हुए कहा कि किसानों के खेतों में लगी दर्जनों ट्यूबवेलों से बदमाशों ने बिजली की मोटर चोरी कर ली है। शिकायत दर्ज कराने के बावजूद पुलिस ने बदमाशों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की है। इससे किसानों को परेशानी उठानी पड़ रही है। मोटर चोरी हो जाने से किसान फसलों की सिचाई नहीं कर पा रहे हैं। जिलाधिकारी ने पुलिस को इस तरह की घटनाओं को रोकने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आगे से शिकायत मिली तो दोषी पुलिस वालों पर कार्रवाई होगी। इस मौके पर एसएसपी आरके चतुर्वेदी, सीडीओ कंचन वर्मा, एडीएम वित्त एवं राजस्व शिवाकांत द्विवेदी, एसडीएम सदर शैलेंद्र कुमार भी मौजूद रहे।

No comments: